Raghurajcashcode

Sunday 7 September 2014

150 से ज्यादा लोगों की मौत ,जम्मू-कश्मीर में बाढ़ से फिलहाल राहत के आसार नहीं.

150 से ज्यादा लोगों की मौत ,जम्मू-कश्मीर में बाढ़ से फिलहाल राहत के आसार नहीं.

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ से फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं. बाढ़ में 150 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है. एनडीआरएफ की 5 और टीमें मौके के लिए रवाना की गई है. राहत और बचाव कार्यों पर निगरानी के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक टीम बनाई है जो संयुक्त सचिव की देखरेख में काम करेगी. बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए श्रीनगर, जम्मू और दिल्ली में कंट्रोल रुम स्थापित किए गए हैं
2झेलम में आए उफान से श्रीनगर शहर में पानी घुस गया है. कई जगहों पर लोगों के फंसे होने की खबर है. लाल चौक समेत श्रीनगर के कई इलाकों में बाढ़ का तांडव दिख रहा है. श्रीनगर में लोगों को निकालने के लिए सेना की मदद ली जा रही है. राहत और बचाव में एयरफोर्स के हेलीकॉप्टरों की भी सेवा ली जा रही है.
जम्मू में भी बाढ़ का तांडव नजर आ रहा है. हालांकि, मौसम ठीक होने पर वैष्णो देवी यात्रा फिर शुरू कर दी गई है. कश्मीर घाटी के लिए नाव और दवाएं जम्मू टेकनिकल एयरपोर्ट भेजी जा रही हैं. श्रीशक्ति एक्सप्रेस से वैष्णो देवी की यात्रा पर गए रास्ते में फंसे श्रद्धालुओं को बसों से जम्मू भेजा गया है. ये लोग पिछले तीन दिनों से रामनगर और ऊधमपुर में फंसे थे जो आज दिल्ली पहुंचेंगे.
राज्य सरकार के आदेश पर जम्मू डिवीजन में सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल 16 सितंबर तक बंद रहेंगे.
जम्मू के राजौरी में लहरों में फंसे दो लोगों की जान बचा ली गई है. ये दोनों मनोवर नदी में आए उफान के बाद तेज लहरों में फंस गए थे. सेना के जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद इनकी जान बचाई है.
जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर भी कई जगहों पर पानी भरा है. रास्ते में फंसे गाड़ियों को निकालने के लिए जेसीबी मशीनों की मदद ली जा रही है. बाढ़ के कारण चका दा बाग से पुंछ तक चलनेवाली बस सेवा बाधित हुई है. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए यह यात्रा रोकी गई है. बाढ़ के कारण कई जगहों पर सड़कों को भारी नुकसान है. बाढ़ में कई जगह सड़कें टूट गई हैं.
रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया. पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हालात भयावह हैं. उन्होंने 1000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त मदद का एलान भी किया.
प्रधानमंत्री ने पीओके में राहत और बचाव में पाकिस्तान को मदद की भी पेशकश की. मोदी ने पत्र लिखकर नवाज शरीफ को मदद की पेशकश की है. जवाब में पाकिस्तान ने भी जम्मू-कश्मीर में मदद की बात कही.
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बाढ़ से करीब 170 लोगों के मरने की खबर है. चेनाब नदी का पानी पंजाब के हफीजाबाद शहर में घुस गया है.See More
note:this is original post link herehttp://tinyurl.com/http-d45-com

No comments:

Post a Comment