Raghurajcashcode

Wednesday 8 October 2014

197 रन पर सिमट गई टीम इंडिया:---

वेस्‍टइंडीज की धमाकेदार जीत:-
























197 रन पर सिमट गई टीम इंडिया, वेस्‍टइंडीज की धमाकेदार जीत:--


वेस्टइंडीज ने कोच्चि वनडे मैच में भारत को 124 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया और पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. भारतीय टीम 322 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 41 ओवरों में 197 रनों पर ढेर हो गई. भारतीय टीम की तरफ से शिखर धवन (68) और अजिंक्य रहाणे (24) ने सधे अंदाज में शुरुआत की, हालांकि यह सलामी जोड़ी अभी पूरी तरह टिक भी नहीं पाई थी कि रहाणे रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. रहाणे 49 रनों के कुल योग पर दूसरा रन भागने के चक्कर में रन आउट हुए. रहाणे के जाने के बाद भारत कभी भी मैच में वापस आता नजर नहीं आया और लगातार गिरते विकेटों के बीच रन गति भी बरकरार नहीं रख सका.see more
मार्लिन सैमुअल्स की शानदार शतकीय पारी के बूते कोच्चि वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 6 विकेट पर 321 रन बनाए. सैमुअल्स ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 116 गेंदों में नाबाद 126 रन का योगदान दिया.

देखें मैच का स्कोरकार्ड...

विराट कोहली (2) और सुरेश रैना (0) ने सर्वाधिक निराश किया. कोहली को जेरोम टेलर ने डारेन सैमी के हाथों कैच आउट करवाया, जबकि सुरेश रैना ड्वायन ब्रावो की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

अंबाती रायडू (13) ने जरूर इस बीच धवन के साथ 27 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी 82 के कुल योग पर पवेलियन लौट चुके थे. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (8) और धवन ने इसके बाद बेहद संभलकर खेलते हुए 53 गेंदों में 31 रन जोड़े. लेकिन सैमी ने धोनी को क्लीन बोल्ड कर भारत की कमर ही तोड़ दी. धोनी के रूप में 25.1 ओवर में 114 के कुल योग पर भारत का पांचवां विकेट गिरा और जीत की उम्मीद लगभग खत्म हो गई.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रविंद्र जडेजा (नाबाद 33) ने धवन के साथ संभलकर पारी को बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन इस बार धवन खुद सैमुअल्स का शिकार हो पवेलियन लौट गए और इसके साथ ही भारत की आखिरी विशेषज्ञ बल्लेबाजों की जोड़ी भी टूट गई. धवन ने बेहद धैर्य के साथ खेलते हुए 92 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए.

अगले 7.2 ओवरों में भारत के स्कोर में 21 रनों का इजाफा हुआ, जबकि तीन विकेट और गिर गए.

जडेजा ने मोहम्मद समी (19) के साथ आखिरी विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की, हालांकि यह साझेदारी सिर्फ भारत के हार के अंतर को कम करने वाली साबित हुई. वेस्टइंडीज के सभी गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की. रवि रामपॉल, ड्वेन ब्रावो और सैमुअल्स ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि जेरोम टेलर, आंद्रे रसेल और सैमी को एक-एक विकेट मिले.

विंडीज पारी
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. टीम ने महज 34 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट ड्वेन ब्रावो के रूप में खोया. इसके बाद ड्वेन स्मिथ ने डैरन ब्रावो के साथ संभलकर बल्लेबाजी की. जैसे ही दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े, टीम को एक और झटका लगा. स्मिथ 46 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड हो गए. ये विकेट रवींद्र जडेजा ने झटका. डैरन ब्रावो भी ज्यादा देर क्रीज पर टिके नहीं रह सके, वह 28 रन के निजी स्कोर पर अमित मिश्रा का शिकार बने. इसके बाद मार्लिन सैमुअल्स का साथ देने क्रीज पर आए दिनेश रामदीन. दोनों खिलाड़ियों ने पहले सिंगल-डबल के दम पर टीम को मजबूती प्रदान की, फिर मौका मिलते ही भारतीय गेंदबाजों पर धावा बोल दिया. चौथे विकेट के लिए 165 रनों की साझेदारी हुई. इस दौरान सैमुअल्स ने अपने वनडे करियर का 6वां शतक जड़ा और रामदीन ने अर्धशतक पूरा किया. इस साझेदारी को मोहम्मद शमी ने तोड़ा. पार्टनरशिप के टूटते ही भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की, खासकर शमी ने विंडीज को लगातार झटके दिए. उन्होंने कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल को एक ही ओवर में चलता किया. हालांकि सैमुअल्स क्रीज पर डटे रहे. उन्होंने 11 चौकों और 4 छक्के की मदद से नाबाद 126 रन बनाए. रामदीन ने 61 रन का योगदान दिया. भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो शमी ने 66 रन खर्चकर 4 विकेट झटके. इसके अलावा रवींद्र जडेजा और अमित मिश्रा के खाते में 1-1 विकेट गए.


                                                                                


No comments:

Post a Comment